गेहूं की खेती, किसान चुटकियों में करें पहचान की गेहूं का बीज अच्छी क्वालिटी का हैं या नहीं

गेहूं की खेती, किसान चुटकियों में करें पहचान की गेहूं का बीज अच्छी क्वालिटी का हैं या नहीं। गेहूं की किस्म। सबसे ज्यादा पैदावार वाली गेहूं कौन सा है?। आज हम आपको बताएंगे गेहूं के बीज क्वालिटी के बारे में

गेहूं के बीज का चुनाव

अगर गेहूं के बीज क्वालिटी खराब हो तो ना बीजों का जमाव होता और ना ही बीज सही से अंकुरण हो पायेगा. जिस कारण गेहूं के पौधे भी कम संख्या उगाव में आते हैं, जिसके कारण किसानों को फसल में खाद-उर्वरकों की मात्रा ज्यादा डालनी पड़ती हैं.

इसे भी पढ़ें –किसान के लिए खुशखबरी,बिना सिंचाई के ही गेहूं की नई प्रजाति से होगी बंपर पैदावार

गेहूं के बीज की पहचान का तरीका

भारत में नकदी फसलों में गेहूं सबसे पहले आता हैं . भारत में गेहूं का घरेलू खपत और निर्यात बड़ी मात्रा में किया जाता हैं. इसी कारण से भारत में गेहूं का बुवाई बडे़ सत्र पर की जाती है. 20 अक्टूबर से गेहूं की बिजाई शुरू हो जाता हैं. इस लिए किसान को फसल का अच्छा उत्पादन मिले गेहूं के अच्छा बीज का चुनाव करें और बिजाई करना चाहिए.किसानों को गेहूं की देसी और हाईब्रिड किस्में बाजार में मिल जाती हैं. लेकिन किसान को अक्सर दुकानदार या बीज भंडार किसानों को घटिया या नकली बीज दे दिया जाता हैं. किसान बिना किसी बीज का जांच या जागरूकता के कारण बीज की बिजाई करके खेत करता है. जिस कारण किसान भाइयों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता हैं. इसलिए किसानों को बीज अच्छी क्वालिटी का बीज और रोगप्रतिरोधक क्षमता वाले बीज का प्रयोग करें, बीज का बिल जरुर ले.

नरमा कपास का ताजा भाव देखें 👉 यहां पर क्लिक करें

सरसों का भाव देखे 👉 यहां पर क्लिक करें

धान का भाव देखें 👉 यहां पर क्लिक करें

अन्य फसल के भाव देखें 👉 यहां पर क्लिक करें

Leave a Comment