सरसों की कीमतों में 800 से 900 रुपए तेजी, सरसों का भाव बढ़ेगा या घटेगा, जानें सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

सरसों की कीमतों में बीते सप्ताह 800 से 900 रुपए तेजी, सरसों का भाव बढ़ेगा या घटेगा, जानें सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

 

निचले स्तरों से 800-900 रुपये की तेजी के बाद सरसो में मुनाफा वसूली के संकेत सप्ताह के पहले 3-4 दिंन में 300 रुपये की बढ़त के बाद सरसो में ऊपरी स्तरों से 100-150 की गिरावट आई।

हाफेड दवारा सरसो बिकवाली की खबर ने बाजार में एक डर का माहौल पैदा कर दिया। हालांकि हमारा मानना है की हाफेड दवारा बिकवाली से बड़ी मंदी की सम्भावना नहीं । हाफेड ने मात्र 21000 टन सरसो बिकवाली का टेंडर जारी किया है। जो बड़ी मात्रा नहीं है एक तरफा तेजी के चलते जो तेजी जुलाई अंत तक आने की उम्मीद थी। वो मई में ही पूरी हो गई।

सरकारी एजेंसियों के पास कुल मिलाकर 24.68 लाख टन स्टॉक पड़ा हआ हैं। इतने बड़े स्टॉक के चलंते इन स्तरों से सरसो में एक तरफा और बड़ी तेजी की संभावना कम

 

300-350 रुपये की बढत की गुंजाइष है। लेकिन उसके पहले करेक्शन आने से बाजार की मजबूती बनी रहेगी। सरसो तेल में भी इस सप्ताह 5-6 रुपये/ किलो की तेजी आई । लेकिन डिमांड में कोई खास बढ़ोतरी नहीं देखी गई।

बड़ी कंपनियों ने अपना स्टॉक इस तेजी में खाली कर लिया है। निचले स्तरों से सरसो में बड़ी तेजी के बाद इन स्तरों पर किसान की बिकवाली बढ़ेगी। शार्ट टर्म 150 -250 का करेक्शन देखने को मिल सकता है लेकिन अब भी सरसो में ध्यान मजबूती का।

नाफेड के पास ऊचा स्टॉक, तेजी के बाद मुनाफा वसूली के चलते अब यहाँ से जो भी बढत मिल जाये। उसमें बचा हुआ स्टॉक खाली करना चाहिए और उसके बाद ट्रेडिंग पर ध्यान देना चाहिए।

 

 

 

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

नोट 👉 हमारी रिपोर्ट में सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट ( सरसों का भाव बढ़ेगा या घटेगा) के बारे में जानकारी प्रदान किया। किसी भी फसल में तेजी मंदी आने वाले मौसम और डिमांड पर निर्भर करता है ऐसे में व्यापार सोच समझकर ही करें।