WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

Weather update : उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगा , इन राज्यों में तेज़ हवा के साथ होगी भारी बारिश

नई दिल्लीः भारत के उत्तरी राज्यों समेत राजधानी दिल्ली में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देखने को मिलेगा, इससे मौसम के मिजाज में बदलाव होना तय माना जा राह है। और इसके साथ ही दिल्ली के नजदीकी क्षेत्रों में आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर देखने को मिल रहा है, इससे तेज हवा की संभावना जताई गई है।

Weather update: बिहार, झारखंड ,युपी और उत्तराखंड के आसमान में बादल डेरा डाल सकते हैं। पिछले हफ्ते इन क्षेत्रों में बारिश होने से किसानों को काफी नुक़सान उठाना पड़ा था , क्योंकि खड़ी फसलें खराब हो गई थी । दोपहर के बाद दक्षिणी भारत के कई भागों में गरज के साथ बारिश होने से मौसम अनुकूल हो गया। इसी के साथ ही देश के मौसम विभाग(IMD) ने देश के कई प्रदेशों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

IMD के अनुसार, भारत के कई राज्यों में अगले 12 घंटे में बिजली की चमक और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश होने की संभावना जारी कर दी गई है। हरियाणा,हिमाचल प्रदेश, चण्डीगढ़, उत्तराखंड , पंजाब, दिल्ली और पूर्व राजस्थान के भागों में बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान में 31 मार्च को गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है है। इतना ही नहीं यहां पर बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

इन हिस्सों पर होगी तूफान के साथ मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वी भारत के कई राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है । 31 मार्च से लेकर 2अप्रैल तक इन क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना बताई गई है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड और ओडिशा में 31 मार्च को बिजली की चमक के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है ।

इसके अलावा मेघालय और असम में 2 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। नागालैंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और मिजोरम में 1 और 2 अप्रैल को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसे भी देखें 👉 PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को लेकर अच्छी खबर, जानें कब मिलेगा पैसा 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: