AdBlock Detected

It looks like you're using an ad-blocker!

Our team work realy hard to produce quality content on this website and we noticed you have ad-blocking enabled.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Join Google News Join Now

 

कंपोस्ट खाद बनाने की इस विधि के बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे, भारत ही नहीं विदेशों में भी है मशहूर

हमारे देश में खेती का कार्य ग्रामीण सतह पर लगभग सभी लोग यही कार्य करते हैं। या इसके अलावा पशुपालन का कार्य किया जाता है। Organic Fertilizer For Plants किसान अपनी फसल को बन के बाद रासायनिक खाद का कई प्रकार से उपयोग में लाते हैं जिससे उनके उत्पादन अच्छा हो। जिससे एक बार पौधे में ग्रोथ तो मिलती है। लेकिन उसके कई प्रभाव हमारे मिट्टी के साथ मिल जाते हैं जिससे कई तरह की अन्य बीमारियां आने का खतरा बढ़ जाता है।

 

Organic Fertilizer For Plants: इसलिए किसानों को पौधों की अच्छी बढ़वार के साथ-साथ अपने मिट्टी को भी अच्छी तरीके से उपजाऊ बनाया रखा जाए। इसके लिए अपने घर में तैयार की गई जैविक खाद का उपयोग करना चाहिए। जिससे उनके घर में हो रहे फालतू में बेस्ट जा रहा कचरा का सही उपयोग कर जैविक खाद (Organic Fertilizer For Plants) बनाई जा सकती है। और इसका उपयोग करने से आपकी खेतों में फसल भी अच्छी होगी और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ेगी और साथ ही आपको खर्च भी नहीं करना होगा। अतिरिक्त रूप से इसलिए आपको इस जैविक खाद के उपयोग से हर तरफ लाभ ही मिलेगा।

 

जैविक खाद की इंदौर विधि । Organic Fertilizer For Plants

 

आपको जैविक खाद को कैसे तैयार करें और ऐसे ही जैविक खाद के रूप में प्रसिद्ध मानी जाती हैं इंदौर विधि। इस विधि को कई लोगों द्वारा अपनाया जाता है और अपनी जमीन के लिए जैविक तैयार करते हैं। आज इस रिपोर्ट में आप अंत तक जरूर देखें (Organic Fertilizer For Plants) इस विधि की प्रक्रिया क्या रहेगी

 

पौधों के लिए खाद कितना जरूरी है

किसी भी पौधे को कैल्शियम नाइट्रोजन आयरन फॉस्फोरस पोटेशियम अन्य प्रकार के पोषक तत्व ऑन की मात्रा सही मिले तो पौधे की अच्छी ग्रोथ होती है और इसके साथ-साथ जैविक खाद का प्रयोग करने से पौधे में यह सभी खाद्य मिल जाता है और साथ ही मिट्टी में नमी भी पर्याप्त रूप में बनी रहती है।

आपके घर में जो जानवरों कि खाना खाने के बाद अवशेष बनता है या आपकी रसोई में जो कचरा या भोजन बच जाता है उसे ही आप जैविक खाद तैयार कर सकते हैं

इंदौर विधि से जाने खाद बनाने का तरीका क्या है

 

बता दे जैविक खाद बनाने के लिए इंदौर विधि काफी मैसूर विधि है और बता दें कि इस विधि को सबसे पहले यशवंत बाढ़ और अल्बर्ट हावर्ड के द्वारा वर्ष 1931 में इंदौर में ही विकसित की गई थी।

और इसके बाद इस विधि को इंदौर विधि के नाम से ही पहचान है। इस विधि के द्वारा जैविक खाद तैयार करने के लिए बड़े आकार में 20×5×3× के अनुसार फिट और लंबाई में बनाना है वहीं इससे छोटे आकार 9x5x3 फीट में इसे लंबाई चौड़ाई हो गहराई में बनाना होगा।

और इनको तीन से छह भागों में बांट दिया जाएगा और हर भाग में आकार का साइज 3x5x3 फीट तक रखना होगा बता दें कि हर बाग में अलग-अलग भरा जाएगा और इसमें से एक अंतिम भाग को खाली रखना होगा जिसमें इस सब को पलटी करने के लिए रखा गया है।

जैविक खाद की इंदौर पद्धति क्या है

 

Organic Fertilizer For Plants: बता दे की अल्बर्ट हार्वड के द्वारा जैविक खाद के लिए कई शोध किया और 1925 में इंदौर कंपोस्ट खाद को बनाया। इस बनाई गई विधि को इंदौर पद्धति के नाम से जाना जाने लगा जिसको बाद में विदेश में भी अपनाया गया और इंदौर शहर को इस जैविक खेती के लिए पूरी दुनिया में फेमस हुआ।

 

जैविक खाद के लिए इकट्ठा किया गया कचरा

 

बता दे की इंदौर प्लांट इंस्टीट्यूट के द्वारा इंदौर नगर पालिका और स्वास्थ्य विभाग की मदद से 27 जून 1993 को शहर में सभी प्रकार के कचरा या मलमूत्र को इकट्ठा किया गया और जिस जैविक खाद बनाई गई। इस जैविक खाद के उपयोग (Organic Fertilizer For Plants) से फसलों में अच्छी इनकम होने लगी और किसानों को उचित मूल्य पर जैविक खाद को उपलब्ध करवाया गया।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉Gold Silver: नए साल से पहले सोना चांदी हो गया सस्ता, खरीदने का मौका, गोल्ड सिल्वर प्राइस जानें 29 दिसंबर 2023 

इसे भी पढ़ें 👉Combine Harvesters Subsidy: सरकार दे रही किसानों को कंबाइन हार्वेस्टर पर 50% तक की भारी सब्सिडी, जल्द उठाएं लाभ

इसे भी पढ़ें 👉PM Kisan Yojana Update: किसानों को नए साल पर मिलेगी बड़ी खुशखबरी, पीएम किसान योजना राशि 9000 रुपए

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

 

 

आज आपने जाना Organic Fertilizer For Plants के बारे में।

WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

error: Content is protected !!