AdBlock Detected

It looks like you're using an ad-blocker!

Our team work realy hard to produce quality content on this website and we noticed you have ad-blocking enabled.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Join Google News Join Now

 

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दो उपाय, पैदावार बढ़ाने में सहायक

किसान अपनी गेहूं में कल्ले बढ़ाने बढ़ाने के लिए अपनाएं कौन कौन से तरीके आइए जानते हैं

गेहूं के जिस भी खेत कल्लों का फुटाव ज्यादा होगा। उस खेत में उत्पादन ज्यादा निकालने की संभावना है। क्योंकि बालियां भी ज्यादा संख्या में निकलेगी। जिससे गेहूं का उत्पादन अधिक होगा इसलिए किसानों को गेहूं की फसल में पैदावार बढ़ाने के लिए कई तरह के बाजार में टॉनिक और खाद मिलती है जिसका किस प्रयोग समय समय पर करते रहते हैं।

ऐसे में किसान अपनी गेहूं की पैदावार को ज्यादा कैसे ले इसके बारे में अक्सर उनके मन में जरूर सवाल उत्पन्न होता है कि कौन सा तरीका है। वह अच्छा रहता है इसलिए आज हम आपके लिए दो ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं जिससे आप प्रयोग में लाकर गेहूं के कल्लो संख्या बढ़ा सकते हैं। जिससे आपकी गेहूं की पैदावार बढ़ेगी।

 

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए अपनाएं दो उपाय

 

किसान भाइयों गेहूं की फसल में गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए आज हम आपको ऐसे ही दो तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसमें से आपको जो अच्छा और आसान लगे वह आप अपना सकते हैं। बता दे कि इन दोनों तरीकों में आप सपना के द्वारा और छिड़काव के द्वारा अलग-अलग दो तरीकों से कर सकते हैं। अगर आप स्प्रे के द्वारा करेंगे तो आपको थोड़ा सा कम खर्च होगा और छिड़काव की विधि से आपको अधिक खर्च हो सकता है। इसलिए आपको जो अच्छा लगे वह आप तरीका अपना सकते हैं।

गेहूं में कल्ले बढ़ाने का तरीका

 

1. स्प्रे के द्वारा

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए प्रति एकड़ 1 किलोग्राम 19:19:19 NPK और इसके अलावा तरल सीवीड जैसे- बायोवीटा, सागरिका, धनजाइम गोल्ड की 500ml को 150 से 200 लीटर पानी में अच्छी तरह घोल बनाकर गेहूं की फसल में स्प्रे द्वारा छिड़काव करें। इसके इस्तेमाल करने से आपकी गेहूं में कल्ले बढ़ाने संख्या में तेजी से वृद्धि होगी और इसके खर्च की बात करें तो करीब आपके प्रति एकड़ 400 से ₹500 का खर्चा हो सकता है।

2. छिड़काव के द्वारा

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए छिड़काव के द्वारा किसान प्रति एकड़ अपनी फसल में 50 किलो ग्राम डीएपी (DAP) और 45 किलो ग्राम यूरिया (Urea) और इसके अलावा 8 किलो ग्राम दानेदार सीवीड जैसे- बायोवीटा, सागरिका, धनजाइम गोल्ड को अच्छी तरह से मिलाकर गेहूं की फसल में छिड़काव करें।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉Gold Rate Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी में मामूली बढ़त, जानें ताजा भाव

इसे भी पढ़ें 👉गेहूं की पैदावार बढ़ाने के लिए, प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर का इस्तेमाल कब और कैसे करें

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

नोट: आज हमने जाना गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए कौन-कौन से उपाय अपनाना चाहिए इसके अलावा भी आप अपने नजदीकी कृषि विशेषज्ञों से जानकारी लेकर अपनी फसल में अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं

 

WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

error: Content is protected !!