AdBlock Detected

It looks like you're using an ad-blocker!

Our team work realy hard to produce quality content on this website and we noticed you have ad-blocking enabled.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Join Google News Join Now

 

किसानों को मिलेगी अब बिना पटवारी के खुद ही खेत की गिरदावरी करने में सहायता, किसान जाने पूरी अपडेट

पटवारी के बिना इंतजार किए काश्तकार को अब खुद ही खेत में किसान गिरदावरी एप (Kisan Girdawari App) से करेगे गिरदावरी, जाने पूरी अपडेट

 

 

Kisan Girdawari App 2024 : राजस्थान प्रदेश के हनुमानगढ़ जिले में किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है बता दें कि काश्तकार खुद के द्वारा ही अपने खेत में बोई गई फसल की गिरदावरी किया जा सकेगा। बता दें कि किसान के लिए जिले में पहली बार प्रक्रिया को लागू किया गया है। जिसके चलते किसानों में काफी खुशी का माहौल है।

 

बता दे राजस्थान प्रदेश के हनुमानगढ़ जिले में रहने वाले किसानों में एक नई खुशी की लहर है। बता दे की काश्तकार खुद ही अपने खेत में बोई गई। Kisan Girdawari App से फसल का गिरदावरी कर सकते हैं। जिसके चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं से राहत मिलने वाली है। बता दे कि अभी तक इस एप्लीकेशन को एक लाख से अधिक किसानों के द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और इसका उपयोग में लाया जा रहा है।

 

बता दें कि भू प्रबंधन विभाग के द्वारा किसानों के लिए यह ऐप लॉन्च किया गया। जिसके तहत किसान अब अपनी फसलों में खराब फसल होने के तुरंत बाद ही गिरदावरी करने में सहायता मिलेगी। और Kisan Girdawari App से खुद अपनी फसल का भी खराब होने का आकलन कर पाएंगे। इसके साथ-साथ किसानों को यह लाभ पहुंचाने वाला है कि अब किसानों को किसी बीमा कंपनी या प्रतिनिधि या सरकारी अधिकारियों के द्वारा गिरदावरी के लिए अपनी फसल में इंतजार करने की आवश्यकता नहीं रहेगा।

 

तीन ऐप लॉन्च । Kisan Girdawari App 

 

मिली जानकारी के मुताबिक राजस्व मंडल अजमेर एवं भू प्रबंधन विभाग (नोडल अधिकारी, डीआईएलआरएमपी)
के द्वारा एक सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विभाग के माध्यम से तीन तरह के मोबाइल ऐप लॉन्च किए गए हैं
जिसमें किसानों को बेनिफिट मिलने वाले हैं। बता दें कि लॉन्च किए गए तीनों ही प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

कौन-कौन से ऐप लॉन्च

बता देगी सरकार के द्वारा किसान गिरदावरी एप लॉन्च किया गया है। वही दूसरा जनाधार खाता सीडिंग ऐप, वहीं तीसरा अधिकारी ऐप यानी पटवारी ऐप के लिए लांच किया गया है। ऐप के जरिए किसान के जनाधार के खाते के साथ-साथ खसरे को भी जोड़ने में आसानी होगी।

किसान गिरदावरी एप की कार्य प्रणाली

किसानों को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से किसान गिरदावरी एप Kisan Girdawari App को डाउनलोड करना होगा। ऐसा करने के बाद ऐप को ओपन करें और उसमें जनाधार नंबर डालकर लॉगिन करना होगा। बता दें कि जनाधार के सदस्यों में से काश्तकार का विकल्प चुनने के बाद एक ओटीपी प्राप्त होगा वह डालने के बाद काश्तकार को अपनी फसल का विवरण जोड़ने पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद खसरा नंबर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने तहसील गांव और खसरा का चयन करना होगा और अपनी भूमि का चयन करें बता दें कि इसके बाद किसान के द्वारा अपने फोन को लोकेशन को ऑन करना होगा और अपने खेत के फसल में विवरण को भरना होगा।

 

 

किसान गिरदावरी एप कैसे करेगा काम

Kisan Girdawari App 2024: बता दे काश्तकार के द्वारा किसान गिरदावरी ऐप के कार्य को पूर्ण करने के लिए अपने खेत में रहना आवश्यक है। बता दे कि इसमें जिओ टैग के आधार पर ही पूरा कार्य किया जाएगा। बता दें कि अपने संबंधित खसरे के स्थान पर खड़ा होकर या लगभग इससे 50 या 60 फीट की दूरी में रहकर आगे की कारवाई किया जा सकता है।

काश्तकार के द्वारा किए गए गिरदावरी को प्रमाणित भी एक राजस्व अधिकारी ऐप बनाया गया है। उसके द्वारा पटवारी गिरदावरी के द्वारा कार्य किया जाएगा । बता दें की फसल में खराब होने की स्थिति में खराबा दर्ज करने में पटवारी ऐप के माध्यम होगा। जिसके चलते काश्तकार को और आसानी होगा।

 

इसे भी पढ़ें 👉प्रदेश सरकार देगी कृषि यंत्रों पर 80% तक का सब्सिडी, कृषि यंत्रों का आयोजन आज से हुआ शुरू, जाने पूरी अपडेट

 

इसे भी पढ़ें 👉इसे भी पढ़ें किसानों के लिए खुशखबरी, 22 हजार किसानों के खाते में फसल बीमा क्लेम होगा जल्द जारी, जानें पूरी खबर…

इसे भी पढ़ें 👉गेहूं की फसल में बालियां आने पर किसान करें यह स्प्रे, मिलेगा बंपर पैदावार, जानें पूरी प्रक्रिया

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

error: Content is protected !!