AdBlock Detected

It looks like you're using an ad-blocker!

Our team work realy hard to produce quality content on this website and we noticed you have ad-blocking enabled.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Join Google News Join Now

 

ग्वार का भाव भविष्य 2024 में कैसा रहेगा, ग्वार का भाव कब बढ़ेगा, ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट

Gwar Ka Bhav Bhavishya 2024:  ग्वार की कीमतों में बीते दिनों लगातार कमजोर बनी हुई है अब प्रश्न हर व्यक्ति के मन में यह उठ रहा है कि आखिर गवार में तेजी आगे आने के असर है या नहीं हालांकि बाजार की विशेषज्ञ बीते कई दिनों से ग्वार की कीमतों में तेजी आने की संभावना जाता रहे हैं। लेकिन अभी तक ग्वार की कीमतों में तेजी देखने को नहीं मिली। आज हम इस रिपोर्ट में जाने की कोशिश करेंगे कि ग्वार का भाव भविष्य 2024 में कैसा रहेगा। यानी ग्वार का भाव बढ़ेगा या घटेगा । आईए जानते हैं कि आखिर ग्वार में तेजी कब आएगी पूरी रिपोर्ट

 

ग्वार का भाव भविष्य 2024 में कैसा रहेगा, ग्वार का भाव कब बढ़ेगा, ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट

देशभर की मंडियों में अब ग्वार की दैनिक आवक 30 से 35000 बोरी के आसपास हरियाणा राजस्थान और अन्य राज्य में देखने को मिल रहा है। वही बताने की आंकड़ों के माने तो वर्ष 2024 जनवरी में ग्वार की अराइवल में और कमजोर होने की संभावना है।

खरीफ सीजन 2023 में ग्वार की फसल का उत्पादन कमजोरी देखने को मिला क्योंकि कई जगहों पर बेमौसमी बारिश के चलते नुकसान हुआ तो कहीं-कहीं समय पर बारिश नहीं हुई। जिसके चलते गवार की फसल नष्ट हुई जिसे किसानों को उत्पादन में काफी गिरावट और आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

ग्वार मंडियों में अराइवल और स्टॉक

बता दें कि खरीफ सीजन में गवार इस चालू वित्त वर्ष 2023 24 के मध्य में स्टॉक की कमी देखने को मिल रही है। जिसको देखकर यह कहा जा सकता है कि अभी गुजरात हरियाणा और राजस्थान के किसान अपनी ग्वार की फसल को हाथों-हाथ ही मंडियों में लेकर आ रहे हैं।

ऐसे में अनुमान के मुताबिक ग्वार का स्टॉक 80% इस महीने की अंतिम हफ्ते यानी दिसंबर के लास्ट सप्ताह में ग्वार के मंडियों में पहुंचने की संभावना बताई गई है।

देशभर की मंडियों में ग्वार की अराइवल दैनिक 30 से 35000 बोरी है जो कि नए वर्ष यानी जनवरी 2024 में यह घटकर 20 से 25000 बोरी हर रोज की आवक रहने के संभावना है।

बता दे की हरियाणा और राजस्थान प्रदेश में ग्वार की कुल अराइवल 25 से 30 हजार और गुजरात की मंदिरों में हर रोज लगभग 7 से 8 हजार की अराइवल हो रही है। इस ट्रेंड को देखते हुए गवार की दैनिक आवक जल्द ही 20000 बोरी के आसपास आने में अब देर नहीं लगेगी।

गवार की बात अगर हम गुजरात राज्य में किया जाए तो इस सीजन में ग्वार का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले में बुवाई भी कम हुई थी और उत्पादन भी कम होने की संभावना जताई गई है। बता दे की इस सीजन से पहले सीजन में ग्वार का उत्पादन तीन लाख से 3:30 लाख बोरी के लगभग हुआ था जो की इस बार कमजोर होकर दो से ढाई लाख बोरी की रह गया है।

ग्वार गम के निर्यात की रिपोर्ट

अब अगर हम बात करें ग्वार गम के निर्यात की तो हर महीने करीब 25000 तन से लेकर 30000 टन के लगभग ही हो रहा है। और बता दें कि इतना ग्वार गम तैयार करने के लिए करीब 11 लाख बोरी की आवश्यकता रहती है।

 

लेकिन आगामी साल को गवार की अराइवल कम होने के चलते गवार डिमांड में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में यह देखना होगा की गवार निर्यात में डिमांड बढ़ती है या कमजोर रहेगी अगर डिमांड बढ़ी तो ग्वार भाव में तेजी आने की संभावना है।

 

ग्वार का भाव भविष्य 2024 में कैसा रहेगा

ग्वार का भाव कब बढ़ेगा: देश भर की मंडियों में अब वर्तमान में ग्वार की कीमत करीब 4300 से लेकर 5500 प्रति कुंतल के बीच में कारोबार हो रहा है। राजकोट के वल्लभ जी पटेल के अनुसार आने वाले नए साल यानी जनवरी 2024 के बाद या अंतिम सप्ताह में कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यानी आने वाले दिनों में ग्वार की कीमतों में ₹500 से लेकर ₹1000 तक की भी तेजी देखने को मिल सकती है।

वही बता दें कि ग्वार का भविष्य क्या है इसको लेकर बताना चाहेंगे कि ग्वार की कीमतों में 6000 से 6500 के करीब भी पहुंच सकता है। गवार गम की कीमत भी तेजी के साथ 14000 से 14500 के लेवल में पहुंच सकता है। वहीं गवार चोरी और कोरमा में भी तेजी आने की उम्मीद है। व्यापार अपने विवेक से करें।

 

इसे भी पढ़ें 👉 मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना: पशुपालकों को पशु आवास बनाने पर मिल रही 90% भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

इसे भी पढ़ें 👉गेहूं की फसल में गुल्ली डंडा (मंडूसी) खरपतवार को हटाने का जाने उपाय, पूरी जानकारी

इसे भी पढ़ें 👉Wheat MSP Price: गेहूं खरीद होगी 2700 रुपए, बोनस के रूप में मिलेगा 575 रुपए लाभ

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

 

नोट: आज आपने जाना ग्वार का भाव भविष्य 2024 में कैसा रहेगा। किसी भी फसल का व्यापार करने से पहले अपने विवेक से निर्णय करें क्योंकि किसी फसल में तेजी या मंदी मार्केट में डिमांड के ऊपर निर्भर करती है हमारे द्वारा दी गई जानकारी राजकोट के वल्लभ जी पटेल (स्प्लिट गम इंडसट्रीज राजकोट के मनेजिंग पार्टनर) के अनुसार बताई गई है।

WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

error: Content is protected !!