AdBlock Detected

It looks like you're using an ad-blocker!

Our team work realy hard to produce quality content on this website and we noticed you have ad-blocking enabled.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Join Google News Join Now

 

किसान लहसुन की पांच उन्नत किस्म को लगाने पर मिलेगा बंपर उत्पादन, जाने लहसुन किस्म की विशेषताएं 

Garlic Varieties: आज के समय में इस बढ़ते महंगाई के दौड़ में किसानों को भी खेती में लागत बढ़ रही है। और जो पारंपरिक पुराने तरीके से गेहूं सरसों नरमा कपास इनकी खेती ज्यादातर किसान करते हैं। बता दें कि इसके अलावा किसान अगर लहसुन की खेती करें तो अच्छी आमदनी बढ़ सकती है। और इससे किसान हर वर्ष 10 से 15 लख रुपए तक की इनकम कर सकता है। किसान भाइयों को लहसुन की फसल में अच्छा उत्पादन कैसे प्राप्त करें। इस रिपोर्ट में जानेंगे लेकिन लहसुन की खेती ज्यादा तापमान और ज्यादा ठंड वाले क्षेत्रों में नहीं किया जाता।

लहसुन की पांच उन्नत किस्म

इसलिए लहसुन की खेती के लिए सही समय अक्टूबर और नवंबर महीना माना जाता है बताने की यह लहसुन की फसल के लिए अच्छा माना गया है और आज हम आपको उन पांच उन्नत किस्म के बारे में बताएंगे जिससे प्रति हेक्टेयर 125 से 200 क्विंटल तक मिल सकता है और पकने का समय की बात करें तो 140 से 170 दिन का रहेगा।

आज हम जिन लहसुन की पांच उन्नत किस्म के नाम बता रहे हैं वह इस प्रकार है जैसे

(1). जी 282

(2). टाइप 56-4

(3). जमुना सफेद 2

(4). एग्रीफाउंड सफेद /जी-41

(5). सोलन किस्म

लहसुन की पांच उन्नत किस्म की विस्तार से जानकारी

1. लहसुन की जी 282 किस्म- लहसुन की जी 282 रंग की किस्म बात करें तो यह सफेद कलर में होता है और इसके गांठ भी बड़े आकार की होता है । इस किस्म को पकने में 140 से 145 दिन का समय रहता है वही उत्पादन की बात करें तो प्रति हेक्टेयर 175 से 200 क्विंटल तक पैदावार देने में सक्षम हैं।

2. लहसुन की टाइप 56-4 किस्म: लहसुन की इस किस्म को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के द्वारा विकसित की गई है और इस किस्म में भी गांठ है सफेद और आकार में थोड़ी छोटी रहती है। जिसमें 25 से 35 कलियां बनती है। बता दें कि इस किस्म के उत्पादन के बाद करें तो पढ़ती हेक्टेयर 150 से 200 क्विंटल तक उत्पादन देने में सक्षम बताई गई है।

3. लहसुन की यमुना सफेद-2 /जी-50 किस्म: बता दे की लहसुन की इश्क सबमें गुड्डा कृषि कलर का होता है वहीं इसका कद भी ठोस बताया जाता है। बता दें कि इस किस्म में प्रति हेक्टेयर में 130 से 135 का क्विंटल तक उत्पादन देने में सक्षम है। वही किसान इससे 165 से 170 दिन में पक्का तैयार हो जाता है

4. लहुसन की किस्म एग्रीफाउंड सफेद /जी-41: लहसुन की जी -41 उत्पादन की बात करें तो प्रति हेक्टेयर 120 से 130 क्विंटल तक देने में सक्षम। वहीं इसके पकने की बात करें तो 160 से 165 दिन में प्यार हो जाता है वहीं इसके कांड में 20 से 25 कलियां निकलती है।

5. लहसून सोलन किस्म : हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय द्वारा लहसुन की किस्म सोलन को तैयार किया गया है बता दें कि इस किस्म में विज्ञान को के मुताबिक अन्य किस्म से अधिक पैदावार देने में सक्षम है वही इस किस्म का लहसुन काफी बड़ा साइज में होता है।

इसे भी पढ़ें 👉 मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना: पशुपालकों को पशु आवास बनाने पर मिल रही 90% भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

इसे भी पढ़ें 👉गेहूं की फसल में गुल्ली डंडा (मंडूसी) खरपतवार को हटाने का जाने उपाय, पूरी जानकारी

इसे भी पढ़ें 👉Wheat MSP Price: गेहूं खरीद होगी 2700 रुपए, बोनस के रूप में मिलेगा 575 रुपए लाभ

सोना चांदी व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

सरकारी योजना व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े 👉यहां पर दबाएं

WhatsApp Group 

Join करें 




Telegram Group में जुड़े

Join करें


Facebook  पर जुड़े

Join करें

 

error: Content is protected !!